In Observations skill students are encouraged to describe what they see in details.Observation is the seed of curiosity .Curiosity makes available evidence to prove principles of the science .Observations skill makes easier to understand SCIENCETIFIC CONCEPT.
संज्ानातमक और पूर्भज्ान : िैवक्षक ्तर (प्राथिवमक, उचच प्राथिवमक), पूिा्भ पलेक्षा ज्ान और अनुरि, अविगम िैिी, वडविटि साक्षरता का ्तर, संज्ानातमक क्षमता। 3. रारातमक (उत्तेखजत करन ते राला) : विक्षक और छात्र विक्षा और अविगम, ऑनिाइन अविगम िातािरण, ्ियं कले प्रवत दृवटिकोण, प्रले रक ्तर, पार्पररक संबंिों और रुवच कले क्षलेत्र क ले प्रवत ्ियं कले दृवटिकोण का आतम वनरीक्षण कर सकतले हैं; इसविए पढातले समय छात्रों कले इन पहिुओं को समझना महतिपूण्भ है।4. सामाखजक : बचचले की सामाविक-आवथि्भक व्थिवत सले अिगत होना आिशयक है, प्रौद्ोवगकी का उपयोग करनले की रणनीवत बचचले कले पास उपिबि बुवनयादी ढाँचले और सुवििा पर अतयविक वनर्भर करती है।5. शरीर खरज्ान संबंधी : एक विक्षक को अपनले छात्रों कले सामानय िारीररक और रािनातमक ्िा््थय एिं वििले ष आिशयकताओं सले अिगत होना चावहए। इस तरह की िागरूकता सले उसले यह तय करनले में मदद वमिले गी वक कौन-सी वचवकतसा और वचवकतसीय मदद का सुझाि वदया िाना चावहए और कौन-सी सहायक तकनीकों को अपनाया िाना चावहए। स स ं ज्ानातमक और प ू र्भज्ान : िै वक्षक ्तर (प्र...
Comments
Post a Comment